Quick Contact :
+91-91662-28380
+91-99823-32159
 Our Facilities
 
D.C.S. COLLEGE
  ADVANTAGE OF D.C.S.
  SECRETARY CHAIRMAN DESK
  M.D. & PRINCIPLE DESK
  COURSES
  SPORTS,NSS & SCOUT GUIDE
  SANSKRTIK JHANKAR
  LAB
  LIBRARY
  PRESS EXPRESSION
  RULES OF ADMISSION
  COLLEGE PORTAL
  GEOGRAPHY & FIELD SURVEY
  GATEWAY TO DCS
  Documents
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
Rules of Admission
1.प्रवेश संबंधी कार्य व्यवस्थित ढंग से हो इसके लिए पहले छात्र/छात्राओं का सहयोग अपेक्षित है कॉलेज नियम को भंग करने का प्रयास न करें अन्यथा प्राचार्य को प्रवेश निरस्त करने का अधिकार होगा।

2.ऐच्छिक विषयों को भरते समय से विचार कीजिए और फिर भरिये/शुल्क जमा कराने के पश्चात् परिवर्तन नहीं होगा।

3.एक बार जमा कराये गये फार्म व शुल्क लौटाये नहीं जायेगें।

4. यदि आपने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अथवा राजस्थान विश्वविद्यालय के अतिरिक्त अन्य किसी बोर्ड अथवा विश्वविद्यालय की परीक्षा उतीर्ण की है तो अपना 'माइग्रेषन' प्रमाण पत्र सितम्बर तक आवश्यक जमा करा दें यदि यह प्रमाण पत्र उचित समय पर नहीं जमा करवाया गया तो विलम्ब शुल्क के रूप में 100 रू. विश्वविद्यालय को दिये होंगे। यदि सितंबर तक भी आपने यह प्रमाण पत्र नहीं दिया तो आपको विश्वविद्यालय परीक्षा में बैठने से रोक दिया जायेगा तथा प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा।

5. किसी प्रकार की फीस या जुर्माने की धनराषि कैषियर को ही जमा करायें एवं रसीद प्राप्त करें सारी रसीदों को संभाल कर रखें वर्ष के अंत में आदेय प्रमाण पत्र (नो-ड्यूस)के समय उसकी आवश्यक होगी।

6. छात्र/छात्राएं फीस जमा कराने के लिए 15 दिन के अन्दर ही नाम अपने-अपने विषय की कक्षाओं में रजिस्टर में नोट करवा लें अन्यथा प्रवेष निरस्त कर दिया जायेगा।

7. राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर एवं निदेषक कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर द्वारा निर्धारित नियमानुसार प्रवेश दिया जायेगा। ैब्ध्ैज्ध्व्ठब् के विद्यार्थीयों को प्रवेष नियमानुसार दिया जायेगा।

8. आवेदन पत्र प्राप्ति एवं प्रवेश प्रक्रियाः-

प्रवेश के लिए निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन करना होगा जो इस विवरण पत्रिका के साथ कार्यालय से 100 रू नगद देकर प्राप्त किया जा सकता हैं। डाक से मंगाने पर 50 रू अतिरिक्त भेजने होगें। भरे हुए आवेदन पत्र जमा कराने की अन्तिम तिथि तक है। प्रवेश हेतु योग्य अभ्यार्थियों को शुल्क 10 दिवस में जमा कराना होगा। निश्चित तिथि तक शुल्क जमा नही कराने पर प्रवेश निरस्त किया जा सकता है। जिन छात्र/छात्राओं का परीक्षा प्ररिणाम विलम्ब से घोषित हुआ हो वह परिणाम घोषित होने के 15 दिन बाद तक प्रवेश ले सकते/सकती है यदि महाविद्यालय शीट रिक्त है।

भरे हुए आवेदन पत्र के साथ निम्न कागजात संलग्न करना आवश्यक हैः-

1. महाविद्यालय के निर्धारित फार्म

2. 10+2 की अंक तालिका प्रमाण पत्र सहित।

3. स्थानान्तरण प्रमाण पत्र।

4. प्रव्रजन प्रमाण पत्र राजस्थान बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड से उतीर्ण अभ्यार्थियों के लिए।

5. अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र(यदि अपेक्षित हो)

6. कक्षा दसवीं की अंकतालिका(जन्म तिथि हेतु)

7. चरित्र प्रमाण पत्र (अंतिम विद्यालय से )

8. आय प्रमाण पत्र प्रवेश के लिए न्यूनतम पात्रता

1. बी.ए.,बी.एस.सी.,बी.काॅम., प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु देष के किसी भी मान्य बोर्ड आॅफ सैकेण्ड्ररी ऐजूकेषन के उच्च माध्यमिक परीक्षा में उतीर्ण होना आवष्यक है। द्वितीय वर्ष में प्रवेश हेतु राजस्थान के विश्वविद्यालय से परीक्षा पास होना चाहिए।

2.राजस्थान विश्वविद्यालय एवं काॅलेज शिक्षा निदेषालय द्वारा निर्धारित न्यूनतम पात्रता में किसी भी प्रकार की छूट संभव नहीं होगी।

3.किसी भी छात्र/छात्राओं को महाविद्यालय में प्रवेश तभी पूर्ण होगा जब उसने सभी प्रकार के शुल्क जमा करा दिये हो । विश्वविद्यालय से उसका नामांकन हो गया और विश्वविद्यालय ने उसके प्रवेश की स्वीकृति दे दी हो।

4.छात्र/छात्रा का दायित्व है कि महाविद्यालय का शुल्क चुकाते ही प्रत्येक विषय की व्याख्याता को उपस्थिति बी.एस.सी.,(होम सांइस) पंजिका में छात्र/छात्रा का नाम केवल प्रवेश पत्र के आध् ाार पर ही लिखा जायेगा।

5. महाविद्यालय प्राचार्य को यह अधिकार होगा कि वह संस्था के शैक्षणिक हित में किसी भी प्रवेषार्थी को बिना कारण बताये प्रवेश के लिए मना कर दें।

6. महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव कराने का निर्णय प्रंबध समिति के अनुसार ही होगा।

शुल्क संबंधी नियमः-
1. शिक्षण शुल्क पूरे 12 महीनों का जमा कराना होगा छात्र/छात्रा का प्रवेश किसी भी दिन हुआ हो।

2. शुल्क जमा कराये जाने की सुचना तथा समय सुचना पट्ट पर लगा दी जायेगी।

3. शिक्षण शुल्क निर्धारित तिथि तक जमा कराना होगा इस में विलम्ब के लिए पांच रू0 प्रतिदिन के हिसाब से विलम्ब शुल्क भी देना होगा। 15 दिन में शिक्षण शुल्क जमा नहीं कराने पर छात्र/छात्रा को सम्पूर्ण बकाया राषि विलम्ब शुल्क तथा पुनः प्रवेश के 25 रू. आवेदन पत्र के साथ जमा कराने पर पुनः दिया जायेगा।

4. शिक्षण शुल्क दो-दो किस्तों में जमा कराया जा सकता है।

5. प्राचार्य अनुमति लेनी अनिवार्य होगी।

उपस्थिति सम्बंधी नियमः-
1.विश्वविद्यालय की परीक्षा में बैठने के लिए विषय में दिये गये व्याख्यानों में से कम से कम 75 प्रतिषत व्याख्यानों में उपस्थिति रहना अनिवार्य है। इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय अधिनियम के धारा 244 का पालन किया जायेगा।

2. प्रवेश लेने के साथ ही पूरक परीक्षा में बैठने वाले छात्र/छात्राओं की उपस्थिति पूरक परीक्षा की समाप्ति के 3 दिन बाद से गिनी जायेगी।

3. यदि छात्र/छात्रा किसी विषय की कक्षा में लगातार 20 दिन तक अनुपस्थित रहते है तो प्राचार्य को उसका प्रवेश रद्द करने का अधिकार होगा।
 
Designed & Maintained By : One Aim Web Logics Pvt. Ltd.